गणपती बाप्पाला दूर्वा का आवडतात?

गणपति बप्पा को दूर्वा क्यों पसंद है?

यह कहानी गणेश पुराण के उपासना खंड के 63वें और 64वें अध्याय से संदर्भित है।

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  • 63वाँ अध्याय
    इंद्र से मिलने के लिए उत्सुक नारद एक बार उनके पास गए। उनका बहुत आदर-सत्कार किया गया। उनके आसन ग्रहण करने के बाद इंद्र ने बड़ी श्रद्धा से नारद से दूर्वा घास के महत्व के बारे में पूछा। इंद्र ने पूछा,
    "मुनि, कृपया हमें बताएं कि देवों के देव गणेश को दुर्वांकुर इतना प्रिय क्यों है?"
    नारदमुनि ने समझाया,

    “मैं इस विशेष घास की महानता के बारे में जो कुछ भी जानता हूं वह आपको बताता हूं। वहाँ एक बार कौडिन्य नाम के एक महान ऋषि रहते थे।
    9.10. वह गणेश के कट्टर उपासक थे। उनमें तपस्या की शक्ति थी। वह एक बड़े, रमणीय निवास (आश्रम) में रहते थे जो गाँव के दक्षिण में था। यह कई खिले हुए पेड़ों से युक्त सुंदर झीलों से घिरा हुआ था।

    झील में हंस, सारस, चील, बत्तख, कछुए और जलपक्षी जैसे विविध जीव रहते थे।
    12.13. हालाँकि, कौडिन्य मुनि अपनी ध्यान अवस्था में गहराई से लीन थे। उसने अपने सामने गणेश की मूर्ति रखी थी और देवताओं को प्रसन्न करने के लिए एक मंत्र का जाप कर रहा था। उन्होंने उस मूर्ति को दूर्वा घास से सजाया और अत्यंत प्रसन्न होकर उसकी पूजा की।

    14.15. मुनि की पत्नी आश्रया ने उनसे प्रश्न किया,

    उसने कहा, “आप भगवान गणेश की मूर्ति पर हमेशा इतनी दूर्वा क्यों बरसाते हैं? क्या घास से कभी कोई संतुष्ट हुआ है? यदि आप इसके उपयोग के किसी गुण के बारे में जानते हैं, तो कृपया मुझे बताएं।

    कौडिन्य ने व्यक्त किया,
    "मेरी जान! मुझे आपको दूर्वा का महत्व समझाने की अनुमति दीजिए और वे इतनी खास क्यों हैं। एक बार यमधर्म की भूमि में एक बड़ा उत्सव मनाया गया।

    सभी देवता, संगीतकार, नर्तक, पवित्र पुरुष, देवता और यहां तक ​​कि राक्षस भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
    जब तिलोत्तमा नृत्य कर रही थी, तो उसके कपड़ों का ऊपरी हिस्सा खुल गया और उसका शरीर उजागर हो गया। यह यमराज की दृष्टि में हो गया।
    इससे उसकी कामवासना जाग उठी और वह अत्यधिक उत्तेजित हो गया। वह अपनी सीट से उठा और उसे गले लगाने और चूमने के लिए उसकी ओर बढ़ा।
    वह शर्मिंदा हुए और सभा से बाहर चले गए क्योंकि वह अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सके और इसलिए उनका वीर्यपात हो गया।
    भूमि पर पड़े उनके वीर्य से विकृत चेहरे और शैतानी दांतों वाला एक दुष्ट व्यक्ति अचानक प्रकट हुआ। उसका शरीर आग की लपटों से भर गया।
    वह पृथ्वी को आग लगाने के लिए निकला था और उसके ज्वलंत बाल इतने लंबे थे कि वे आकाश को छू सकते थे। उसकी आवाज से त्रिलोक में सभी की रूह कांप उठी।
    23.24. तब सभा में सभी देवताओं ने अपना मार्ग भगवान विष्णु की ओर मोड़ लिया। उन्होंने विभिन्न भजनों और मंत्रों के साथ उनसे प्रार्थना की और उनसे दुनिया को ढहने से बचाने की विनती की। भगवान विष्णु उन सभी को अत्यंत मिलनसार और तेजस्वी भगवान गणेश के पास ले गए।

    वे समझ गए और सहमत हो गए कि इस राक्षस का विनाश वास्तव में भगवान गणपति के हाथों हुआ था और उन्होंने उनकी स्तुति की।
    देवताओं और ऋषियों ने मिलकर कहा,

    "उस भगवान को नमस्कार जो सभी बाधाओं को दूर करने वाला है और जो अपने भक्तों के सभी बोझ दूर कर देता है!"

    “सर्वव्यापी भगवान, इस ब्रह्मांड की शुरुआत, हम आपको नमस्कार करते हैं!
    आप ही इस ब्रह्माण्ड के रचयिता एवं संचालक हैं; आप अंधकार को दूर करें और सभी के जीवन में समृद्धि लाएं, कृपया हमारी प्रार्थना स्वीकार करें।
    एकमात्र स्थान जहां हम शरण चाहते हैं, प्रिय भगवान, हमारे सभी आशीर्वादों के दाता, हम अपने जीवन में आपकी उपस्थिति को स्वीकार करते हैं।
    आप ही समस्त वेदों के मूल हैं। हे बुद्धिमान भगवान, हम अपनी परेशानियों को लेकर और किसके पास जाएंगे?”
    यह दुर्भाग्यपूर्ण विपत्ति हम पर कैसे आई? हम इस विनाश से क्यों त्रस्त हुए? कृपया, भगवान, हमें बताएं कि कैसे!
    32. हम सभी का जीवन ख़तरे में है. प्रिय प्रभु, हम पर अपनी दया दिखाओ!”
    इन शब्दों को सुनकर, सभी बुराईयों का नाश करने वाले महान गजानन एक छोटे बच्चे के रूप में उनके सामने प्रकट हुए। उनकी आंखें कमल की कलियों के समान और मुख पर सैकड़ों चंद्रमाओं के समान कान्ति थी।

    वह एक सपने जैसा लग रहा था और उससे नज़रें हटाना मुश्किल था। वह अन्य-सांसारिक, उज्ज्वल और बिल्कुल अजेय दिखाई देता था।
    उनकी तीखी नाक, आकर्षक आंखें और भौंहें, धनुषाकार गर्दन, गोल कंधे, धड़कती छाती और मजबूत, पतली भुजाएं थीं।
    उसके पेट पर नाभि से लेकर घुटनों और पैरों तक, उसके शरीर का हर इंच मानो सटीकता से तराशा गया था।
    अनेक आभूषणों तथा आकर्षक वस्त्रों से सुसज्जित वह छोटा बालक सदैव की भाँति आकर्षक लग रहा था।
    देवता और ऋषि-मुनि भगवान के सबसे सुंदर रूप को देखकर चकित हो गए और उनका सम्मानपूर्वक अभिनंदन किया।
    ऋषियों और देवताओं ने उन्हें प्रणाम किया और आश्चर्यचकित होकर उनसे पूछा- "हे भव्य भगवान, आप कौन हैं और आपको यहाँ क्या लाया है?"
    40. 41. हमें बताया गया है कि बुराई का नाश करने वाला एक छोटे बच्चे में परिवर्तित होकर हमारी भूमि और हमारी जनजाति को बचाने के लिए यहां आएगा। क्या वह सच है?"
    देवताओं और ऋषियों की बात सुनकर नन्हें गजानन ने कहा: आप पहले से ही बहुत जानकार और जानकार लगते हैं, आपने जो कुछ भी सुना है वह सच है।

    “मेरे प्रियजनों! मैंने खुद को एक बच्चे में बदल लिया और उस दुर्भावनापूर्ण राक्षस द्वारा किए जा रहे सभी अलौकिक विनाश को समाप्त करने के लिए जितनी जल्दी हो सके यहां आ गया।
    मेरे पास बिल्कुल सही समाधान है जो उसे हमेशा के लिए ख़त्म कर देगा। मैं तुम्हें रास्ता दिखाऊंगा लेकिन तुम सबको मेरा सहयोग करना होगा।
    आप पहले ही उसकी विनाशकारी शक्ति देख चुके हैं, लेकिन आपको यह भी पता चल जाएगा कि मैं अपनी शक्ति से उसे कैसे नीचे गिराता हूँ। आश्वासन के ये शब्द सुनकर हर कोई खुश और राहत महसूस कर रहा था।
    45.46. वे भावनाओं से अभिभूत थे और परमेश्वर के जादू को प्रकट होते देखने के लिए साँसें रोककर प्रतीक्षा कर रहे थे।

    तभी, वह ज्वलंत दानव वहां पहुंचा और जहां भी उसने छुआ वहां आग के निशान छोड़ दिए।
    लोग उसे वहां देखकर घबरा गए और इधर-उधर भागने लगे, जिससे सभी के बीच भारी अफरा-तफरी मच गई। कुछ साधु घटनास्थल से भागने में सफल रहे।
    50 .51. उन्होंने भगवान गणेश से भी भाग जाने की विनती की। उन्होंने अनलासुर नामक राक्षस की तुलना शार्क या बाज जैसे शिकारी से की।
    लेकिन, परमात्मा गजानन अपने आसपास की अव्यवस्था से अविचलित होकर दृढ़ भाव से वहीं खड़े रहे। हालाँकि, ऋषियों और देवताओं ने छोटे बच्चे (गणेश) को छोड़ दिया और घटनास्थल से भाग गए।

    (गणेश पुराण में दुर्वामहात्म्य नामक तिरसठवाँ अध्याय यहीं समाप्त होता है)

    64वाँ अध्याय

    नारद ने कहा- “हे इन्द्र! अब ध्यान से सुनो, मैं तुम्हें पूरी कहानी सुनाऊंगा।”
    तो, जैसे ही शिशु गजानन चट्टान की तरह स्थिर और अविचल रूप से खड़ा हो गया,

    तभी, दुष्ट अनलासुर आ गया। उसकी उपस्थिति मात्र से उसके आस-पास के सभी प्राणी भय से कांपने लगते थे।
    उसकी तेज गड़गड़ाहट से पक्षी भी पेड़ की शाखाओं से गिर पड़े।
    उसके प्रभाव से जलाशय सूख गये और फूल मुरझा गये। सब कुछ अस्त-व्यस्त था.
    उसी क्षण, गजानन ने, जिन्होंने एक छोटे बच्चे का रूप धारण किया था, उग्र राक्षस अनलासुर को पकड़ लिया।
    9. जैसे अगस्त्य ऋषि ने समुद्र को निगल लिया था, वैसे ही गजानन ने उस राक्षस को पूरा निगल लिया। हालाँकि, चूंकि राक्षस एक चलता-फिरता आग का गोला था, इसलिए आग की लपटें अब गणेश के शरीर में प्रवेश कर चुकी थीं। इसलिए, सभी ने आग बुझाने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचा। भगवान इंद्र ने गणेश को शीतलता प्रदान करने के लिए चंद्रमा दिया।
    10. यह देखकर सभी लोग उनकी 'भालचन्द्र' नाम से स्तुति करने लगे, तथापि आग बुझाने में उन्हें सफलता नहीं मिली।
    11. 12. इस बीच, भगवान ब्रह्मा ने उन्हें अपनी दो बेटियां- बुद्धि और सिद्धि प्रदान कीं। वे दोनों बेहद खूबसूरत थे और उनमें सबसे शांत और सुखदायक गुण थे।
    13. भगवान ब्रह्मा ने गणेश को इस उम्मीद में अपनी दोनों बेटियों को गले लगाने के लिए निर्देशित किया कि इससे उन्हें अपनी मूल स्थिति में बनाए रखने और आग को शांत करने में मदद मिलेगी। इससे उसे ठंडक पहुंचाने में मदद तो मिली लेकिन केवल एक हद तक।
    14. भगवान विष्णु ने उन्हें कमल का पुष्प प्रदान किया। अब सभी ने उन्हें एक नया नाम दिया और बड़े सम्मान से पद्मपाणि बुलाया।
    15. फिर भी उसके अंदर की आग शांत नहीं हुई. इसलिए, वरुण (आकाश और जल के देवता) ने उन पर बारिश बरसाना शुरू कर दिया। भगवान शिव ने उन्हें एक हजार सिर वाला एक सांप सौंपा। (सांप अपने ठंडे गुणों के लिए जाने जाते हैं)
    16. उस ने उसको अपनी कमर में रस्सी की नाईं बान्धा। तभी उसके अंदर जल रही आग कुछ और शांत हुई।
    17.18. 80 हजार साधु-संतों का एक समूह भगवान गणेश के पास पहुंचा और उन सभी ने उनके माथे पर रखकर उन्हें 21 दूर्वा का एक सेट अर्पित किया।

    उन दुर्वाओं ने जादुई औषधि की तरह काम किया। जादुई दूर्वा की वजह से जलती हुई लपटें तुरंत बुझ गईं। इससे भगवान गणेश बहुत प्रसन्न और संतुष्ट हुए।

    अपनी आँखों से दूर्वा की महिमा देखकर सभी लोग एकत्र हो गये और अधिक दूर्वांकुरों से भगवान की पूजा करने लगे। भगवान गणेश इस भाव से अत्यंत प्रसन्न हुए।
    उन्होंने घोषणा की, “अब से, आप जो भी प्रार्थना/पूजा करेंगे, चाहे वह बड़ी हो या छोटी, उसका महत्व तभी होगा जब वह इन दुर्वांकुरों के साथ की जाएगी।
    दुर्वा के बिना की गई पूजा व्यर्थ जाएगी और फलित नहीं होगी। इसलिए, मैं अपने भक्तों से आग्रह करता हूं कि वे हर सुबह पूजा/प्रार्थना में कम से कम 1 या 21 दूर्वा का सेट चढ़ाएं। प्रतिदिन एक साधारण दूर्वा चढ़ाने का फल महापुरुषों के त्याग, तपस्या अथवा कठोर अनुष्ठानों से प्राप्त होने वाले फल से भी अधिक विशाल एवं अद्भुत होगा।”

  • एकदा नारदोऽगच्छदवासवं दृष्टुमुत्सुकः।। पूजितः परया भक्त्या कृतासनपरिग्रहम्।। 6 ..
    मुनिं पप्रच्छ बलहा दूर्वामहात्म्यमादरात्।।
    .. इन्द्र उवाच ।।
    किमार्थं देवदेवस्य गणेशस्य महात्मनः।। विशेषतः प्रिया ब्राह्मण महादूर्वान्कुर मुने।। 7 ..
    .. मुनिरुवाच।।
    कथयामि यथाज्ञातं दूर्वामहात्म्यमुत्तमम्।। स्थावरे नगरे पूर्वं कौण्डिन्योऽभून्महामुनिः।। 8 ..
    उपासको गणेशस्य तपोबलसमन्वितः।। रमणीयतरस्तस्य ग्रामदक्षिणमगतः।। 9..
    आश्रमः सुम्हानल्लसीतावृक्षसमन्वितः।। सरांसि फुल्लपद्मानि यत्रासंसुमहंति च।। 10..
    भ्रामररूपजुष्ठानि हंसकारण्डकारपि।। चक्रवाकैर्बकैश्चैव कच्छपर्जलकुक्कुटैः।। 11..
    स तु ध्यानरतस्तत्र प्रारभत्तप उत्कटम्।। पुरः स्थाप्य महामूर्तिं गणेशस्य चतुर्भुजम्।। 12..
    सुप्रसन्नं सुवरदं दूर्वायुक्तां सुपूजिताम्।। जपप परमं मन्त्रं शुद्धं देवताशोकम्।। 13।।
    पप्रच्छसंशयविष्ठा पत्नीनाम्नाश्रयस्य तम्।।
    .. आश्रयोवाच।।
    स्वामिन्गाजाने देवे दूर्वाभारं दिनेदिने।। 14।।
    समर्पयसिकस्मात् त्वं तृणैः कोऽपि न तुष्यति।। अस्ति चेत् पुण्यमेतेन तन्मे त्वं कृपया वद।।16।।
    .. कौण्डिन्य उवाच।।
    शृणु प्रिये प्रवक्ष्यामि दूर्वामहात्म्यमुत्तमम्।। धर्मस्य नगरे पूर्वमासीदुत्सव उत्तमः।। 16।।
    सर्वे देवाः सगन्धर्वाहुताश्चापसरोगनाः।। सिद्धचरणनागश्च मुन्यो यक्षराक्षसाः।। 17।।
    तिलोत्तममय नृत्यन्त्यः प्रावारान्येपातत् भुवि।। ददर्श तस्यः रो नियमः कुचौ चारु बृहत्तमौ।। 18।।
    अवभवत् कामसन्तप्तो विश्रान्तो निर्पत्रपः।। येषालिंगितुं तस्याश्चुंबितुं च तदन्नम्।। 19.
    सदसो निर्गतस्तस्माल्लज्ज्याधोमुखोयमः।। गच्छतस्तस्यरेतश्च स्खलितं पतितं भुवि।। 2020।
    विस्फोटमाल्यभवत्समात् पुरुषो विकृतिनः।। कुर्वन्दनस्त्रारवं क्रोरं त्रास्यान् भुवनत्रयम्।। 21।।
    ददाः पृथिवीं सर्वं जटाभिर्गगनं स्पृशत्।। चम्पे तस्य शब्देन त्रिलोकीमानसं भृषम्।। 22।।
    तदैव विष्णुमगमनस्ते तु सर्वेसंयः।। स्तुतिं नानाविधां कृत्वा नानास्तोत्रैर्यथामति।। 30।।
    प्रथमयामासुरव्याग्रः सर्वलोकहिताय तम।। स तैः सर्वैः समगमद्गजाननमामयम्।। 24।।
    तस्य नाशं ततो ज्ञात्वा तुष्टुवुः सर्व एव तम।।
    .. देवमुनयश्चोचु:।
    नमोऽविघ्नस्वरूपाय नमस्ते विघ्नहारिणे।। 25 ..
    नमस्ते सर्वरूपाय सर्वसाक्षिन्नमोऽस्तुते।। नमो देवाय महते नमस्ते जगदादये।। 26 ..
    नमः कृपानिधे तुभ्यं जगत्पालनहेतवे।। नमस्ते पूर्णतमसे सर्वसंहारकारिणे।। 27 ..
    नमस्ते भक्तवरद सर्वदात्रे नमोनमः।। नमस्तेऽन्याशरण सर्वकामप्रपूरक।। 28।।
    नमस्ते वेदविदुषे नमस्ते वेदकारिणे।। कामनां शरणं यमः को नु नः स्याद् भायपः।। 29 ..
    अकाल एव प्रलयः कथं लब्धो जनैर्यम्।। हा गजानन देवेश हा हा विघ्नहरव्याय।। 30।।
    सर्वेषां मरणे प्राप्ते कथस्मानुपेक्षसे।। इति तद्वचनं श्रुत्वा करुणाब्धिर्गजाननः।। 31 ..
    अविरासीत् पुरस्तेषां शिशुरूपोऽरिभीतिहा।। बिभ्रात कमलनयने शतचन्द्रनिभन्नम्।। 32 ..
    कोटिसूर्यप्रभाजालः कोटिकन्दर्पजिद्वपुः।। कुन्दकुद्भलशोभजिद्दशनोधरबिंबजित्।। 33 ..
    उन्नसो भुकुटीचारुण्यः कंबुककंठयुक्।। विशालवक्षा जानुस्पृग्भुजद्वय्युतो बली।। 34 ..
    गम्भीरनाभिविलासदुदरोऽतिलसत्कतिः।। रंभशोभापरिस्पर्द्धिगुरुरूश्चरुजनानुयुक् ।। 35..
    सुचारुजंघगुल्फश्रीविलसत्पादपद्मकः।। नानालंकारशोभाध्यो महार्गवसनावृतः।। 36 ..
    एवं देवं निर्क्षयैव नगरस्य पुरोभुवि।। उत्तस्तुर्देवमुनयो जयशब्दपुरःसारम्।। 37 ..
    प्रणेमुर्दंडवद् भूमौ शक्रं देवगण यथा।।
    .. देवऋषय उचुः।।
    को भवन्कुट अयतः किं कार्यं वद नो विभो।। 38.
    वयमेवं विजानीमो ब्रह्मैव बालरूपध्रक:। अनलासुरसंत्रासत्त्यक्त्वा कर्माणि संस्थितान्।। 39 ..
    आविर्भूतं तु नस्त्रतुं दुष्टसंहारकारकम्।। इति तद्वचनं श्रुत्वा शिशुरूपी गजाननः।। 40।।
    बभाषे हास्यवदनः सर्वान्देवमुनीन्प्रति।।
    .. बाल उवाच ।।
    भवंतो ज्ञानसंपन्ना यदुक्तं सत्यमेव तत्।। 41 ..
    अहं तस्य वधैव दुष्टस्य पर्पीदीनः।। निजेच्छया बालरूपी वेगेनागां सुरर्षयः।। 42 ..
    उपायं वाचमि वस्तस्य वधे तं कुरुतान्घाः।। सर्वैर्भवद्भिस्तं दृष्ट्वा नोडनियो बलाधम।। 43 ..
    दृष्टव्यं कौतुकं तस्य मम चैव महत्तरम्।। एवं श्रुत्वा कृपावाक्यं सर्वे ते हर्षनिर्भराः।। 44।।
    उचुः परस्परं सर्वे न जानिमोऽस्य पौरुषम्।। ईश्वरो बालरूपेण कर्तुमस्यवधं नु किम्।। 45..
    अवतीर्नो भवेत्तत्रातुं पीडितं भुवनत्रयम्।। इत्थ्मुक्त्वा तु ते सर्वे प्रणेमुः सादरं च तम।। 46 ..
    एतस्मिन्नेव काले तुलकालनलस्वरूपध्रक्।। धन्दाशदिशो भक्षण्नरलोकं समायौ।। 47 ..
    कोल्हलो महानसिलोकानां क्रन्दतां तदा।। दृष्टिवैव सर्वे मुनयः पलायनपरा यौः।। 48 ..
    तं च ते मनुष्यः प्रोचुः शीघ्रं कुरु पलायनम्।। नोचेद्धिनसिष्यते त्वद्य सुहानानलो ध्रुवम्।। 49 ..
    टिमिंगिलो यथा मीनानुरगांगरुडो यथा।। इति तद्वचनं श्रुत्वा परमात्मागजाननः।। पचास।।
    बालरूपधरोऽतिष्ठत्पर्वतो हिमवानिव।। सुरर्षयो ययुर्दुरत्त्यक्त्वा तत्रैव बालकम्।। 51 ..
    इतिश्रीगणेशपुराणे उपासनाखंडे दूर्वामाहात्म्ये त्रिषष्टितमोऽध्यायः।।63।।
    .. आश्रय उवाच ।।
    देवर्षिषु प्रयतेषु बाले चाचलवस्थिते।। किमासीत्कौटुकं तत्र आयुलानालोद्भवम्।। 1..
    तत्सर्वं विस्तारान्मह्यं कथ्याशु महामुने।।
    .. नारद उवाच ।।
    एवं तयकृतप्रश्नः कौण्डिन्यो मुनिसत्तमः।। 2..
    यदब्रवीच्छचिभ्रस्तत्त्वं शृणु मयोदितम्।।
    .. कौण्डिन्य उवाच ।।
    अचलाचलवदबले स्थिते तस्मिन्गाजाने।। 3 ..
    कालानल इवाक्षोभ्य अयौ सोनलासुरः।। तस्मिन्क्षणे चल वापि चाचलाचलसंयुता।। 4..
    नभोदध्वंसदृशघनगरजीतनिस्वनैः।। निपेतुर्वृक्षाशाखाभ्यः पक्षिवृंदानि भूतले।। 5..
    निर्वारिर्वारीधिर्जातो वृक्षा उन्मूलितास्तदा।। प्रकंपनेन महता न प्रज्ञयात् किंचन।। 6 ..
    तस्मिन्नेव क्षणे देवो बालरूपी गजाननः।। दधारानलरूपं तं दैत्यं मायाबलेन हि।। 7 ..
    प्रशस्तसर्वेषु पश्यत्सु जलधिं कुंभजो यथा।। ततः सोऽचिंतयद्यदेवो यद्ययं जठरेऽगत:।। 8 ..
    दहेत्त्रिभुवनं कुक्षौ दृष्टमाश्चर्यमुत्कटम्।। ततः शक्रो ददौ चन्द्रं तस्य वह्नेः प्रशांतये।। 9..
    भालचंद्रेति तं देवास्तुस्तुवुर्मुनयोऽपि च।। तथापि न च शान्तोऽभूदानलः कंठमध्येगः।। 10..
    ततो ब्रह्मा ददौ सिद्धिबुद्धि मानसकन्याके।। रंभोरु पद्मनयने केशवैवलसंयुते।। 11..
    चन्द्रवक्त्रेऽमृतगिरौ सूलाभि सारिडवली।। मृणालमध्ये प्रवालहस्ते सत्यस्य कारणे।। 12..
    उवाचेमे समालिंग्य तव शान्तोऽनलो भवेत्।। तयोरालिंगने शान्तः किन्चिदेव हुताशनः।। 13।।
    ददौ सुकोमलं तस्मै कमलं कमलापतिः।। पद्मपाणिरिति प्रोचुस्तं सर्वे सुरमानुषः।। 14।।
    अशांतग्नौ तु वरुणः सिषेच शीतलैर्जलैः।। सहस्रफानिनं नागं गिरिशोऽस्मय ददावथ।। 15।।
    तेन बद्धोदरो यस्माद् व्यालबद्धोऽदरो भवत्।। तथापि सत्यं नापेदे कंथोऽस्यानलसंयुतः।। 16।।
    इष्टशीतिसहस्राणी मनुष्यस्तं प्रपेदिरे।। अमृता इव दूर्वास्ते प्रत्येकं सेकविंशतिम्।। 17।।
    आरोप्यनमस्तकेऽस्य ततः शान्तोऽनलो भवत्।। तुतोष परमात्मासौ दूरवांकुरभरार्चितः।। 18।।
    एवं ज्ञात्वा तु ते सर्वे पूजुस्तं गजाननम्।। दूर्वांकुरैर्नेकैस्तैर्हर्षसौ गजाननः।। 19.
    उवाच च मुनींदेवनमत्पूजा भक्तिनिर्मिता।। महति स्वल्पिका वापि वृथा दूर्वान्कुरैरविना।। 2020।
    विना दूर्वांकुरैः पूजाफलं केनापि नाप्यते।। तस्मादुःसि मद्भक्तैरेका वाप्येकविंशति।। 21।।
    भक्त्या समर्पित दूर्वा ददात्यत्फलं महत्।। न तत्क्रतुशतैर्दैनिर्व्रतानुष्ठानसंचायः।। 22।।
    तपोभिरुग्रैनियमैः कोटिजन्मार्जितैरपि।। प्राप्यते मनुष्यो देवा यदुर्वभिरवाप्यते।। 30।।